Ahmedabad new stadium


आप लोगों ने सुना होगा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन रहा है। खुशी की बात यह है कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है। जल्दी ही स्टेडियम का उद्घाटन होगा और फिर इसमें अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले जाएंगे। आज की पोस्ट में हम आपको दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम की खास विशेषताएं बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं





दोस्तों भारत के अहमदाबाद शहर में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया गया है जिसका नाम मोटेरा स्टेडियम रखा गया है। आइए जानते हैं इसकी विशेषताएं



अहमदाबाद में बनकर तैयार हुआ मोटेरा स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है जो गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है। एमसीजी को डिजाइन करने वाली आर्किटेक्ट कंपनी ने ही इस स्टेडियम की रूपरेखा तैयार की है। खास बात यह है कि इसमें दर्शकों के बैठने के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी ज्यादा सीटें लगाई गई है। ऐसा बताया जा रहा है कि अगले साल इस स्टेडियम में T20 मैच हो सकता है।
खास बात यह है कि इस स्टेडियम में 110000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच का मजा ले सकते हैं। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में दर्शकों के बैठने की क्षमता 100000 है। मोटेरा स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं जिसमें 76 कॉर्परेट बॉक्स, 4 ड्रैसिंग रूम, 3 प्रैक्टिस ग्राउंड, इंडोर प्रैक्टिस पिच, ट्रेंनिग सेंटर और एक 55 रूम का क्लब हाउस, एक ओलपिंक साइज का स्विमिंग पूल, बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट, एरेना, टेबल टेनिस एरिया और एक 3 डी प्रक्षेपक थियेटर जैसी सुविधाएं उपलब्ध है।

इस स्टेडियम को बनाने का विचार नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान आया। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने बताया कि स्टेडियम से मात्र 300 मीटर की दूरी पर मेट्रो सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। एक साथ 6000 दर्शकों के निकलने के लिए स्टेडियम में बड़ा रैंप बनाया गया है ।यह सड़क, मेट्रो और पार्किंग क्षेत्रों के लिए जाएगा। एलईडी लाइट्स के जरिए मैच के वक्त दूधिया रोशनी होगी। स्टेडियम में लाइट के लिए ज्यादातर सोलर का इस्तेमाल हुआ है।


Post a Comment

0 Comments